भाईजी के आराध्य |
'प्रेम' का अर्थ है -- भगवत्प्रेम ! 'प्रेम' के नामपर जगतमें 'काम' चलता है! वह हमारी चर्चाका विषय नहीं है! भगवत्प्रेमकी प्राप्ति सहजमें नहीं होती! बहुत ऊँची साधना की सिद्धिके पश्चात् भगवत्प्रेमकी प्राप्ति होती है !
भगवत्प्रेम क्या है -- यह कोई बता नहीं सकता! कहनेके लिये कुछ सांकेतिकरूप से समझनेके लिये कह सकते हैं -- यह भगवान् की अपनेमें ही अपनेसे ही अपनी लीला है!
भगवान् के साथ खेले -- ऐसा भगवान् का साथी कौन है? भगवान् जिस खेलको खेलें, ऐसा खेल कौन-सा है? वास्तवमें उनके योग्य न कोई साथी है न कोई खेल ही! अतएव भगवान् ही प्रेमास्पद हैं, भगवान् ही प्रेमी हैं और भगवान् ही प्रेम हैं!
स्वयं ही प्रेमी और प्रेमास्पद बनकर -- एक - दूसरेकी प्रीतिके आश्रयालंबन और विषयालंबन बनकर जो भगवान् की परम दिव्य अचिन्त्यानंत गौरवमयी पवित्रतम लीला चलती है -- वास्तवमें इसे ही भगवत्प्रेम कहते हैं! इस प्रेममें ऐसा माना जाता है और यह परम सत्य है कि भगवान् ही स्वंय अपने आनंद- स्वरुपको -- अपने भावस्वरूपको लेकर अनंत लीलारूप धारण किये रहते हैं!
भगवान् श्रीकृष्ण ही 'राधा' स्वरुपमें लीला करते हैं! अतएव श्रीराधा भगवान् से सर्वथा अभिन्न हैं! श्रीराधाके बिना श्रीकृष्णका और श्रीकृष्णके बिना श्रीराधाका अस्तित्व नहीं! दोनोंका अविनाभाव - सम्बन्ध है! रसराज महाभावके प्रेमके विषय बनते हैं और महाभाव रसराजके प्रेमका विषय बनता है! इस प्रकार परस्पर बड़ी पवित्र लीला चलती है!
श्रीराधा महाभावरूपा हैं और श्रीराधाके आराध्य, प्रेमास्पद, परमश्रेष्ठ हैं -- रसराज श्रीकृष्ण!
श्रीराधाके भावोंका, श्रीराधाके अचिन्त्यानंत भाव -समुद्रकी परम विभिन्न परमानंदमयी तरंगोंका न तो कोई वर्णन कर सकता है, न गणना और न इनके स्वरुपका विश्लेषण! अनादिकालसे अनंतकालतक प्रेमकी विशुद्ध परमाल्हादमयी तरंगें -- रसमयी मधुर तरंगें उठती रहती हैं और बड़े-बड़े प्रेमी भक्त, बड़े -बड़े भाग्यशाली ऋषि -मुनि और कोई-कोई देवता ही उन रस - मधुर-तरंगोंके दर्शन कर पाते हैं, आस्वादन तो बहुत दूर!
श्रीराधाके प्रेमकी विभिन्न तरंगोंका वर्णन नहीं हो सकता-- केवल शाखाचन्द्रन्यायसे संकेतमात्र होता है! जैसे किसीको द्वितीयाका चन्द्रमा दिखलाना है तो यह कहा जाता है कि 'देखिये, सामने उस डालसे इतना ऊपर चन्द्रमा दिखायी दे रहा है!' डालसे उतना ऊपर चन्द्रमा नहीं है, पर डालका संकेत करके चन्द्रमाको दिखानेकी प्रक्रिया होती है! इसी प्रकार श्रीराधाके गुणोंका, भावोंका संकेतमात्र किया जाता है, वर्णन नहीं! वर्णन तो असम्भव है!