भगवान् ने गीतामें
घोषणा की है -- 'जीवनके
अन्तकालमें जो मेरा स्मरण करते हुए शारीरको छोड़कर जाता है -- ऐसा कोई भी हो,
वह मुझको प्राप्त होता है -- इसमें संदेह नहीं है!' जगतमें भी हम देखते हैं कि छायाचित्र लेनेमें कैमरेका स्विच दबानेके समय
सामनेवालेकी जैसी आकृति होती है, वैसी ही फोटो आती है!
भगवान् की इस घोषणाका हम दुरूपयोग करते हैं और कहते हैं कि 'जब
अन्तकालमें भगवान् का स्मरण कर लेनेमात्रसे भगवान् की प्राप्ति हो जायगी तो अभी
अन्य जरूरी- जरूरी काम कर लिये जायँ, अन्तकालमें भगवान् का
स्मरण कर लेंगे! इसपर भगवान् ने सावधान किया है कि 'जीवनभर
जिस कार्यमें मन रहेगा, अन्तकालमें उसीका स्मरण होगा-- यह
निशचय है! अतएव सब समय मेरा स्मरण करते हुए जगतका काम करो!' जीवनभर
मुझे भुलाये रहकर अन्तकालमें मेरे स्मरणकी आशा कदापि न करो; यह
धोखा है! इससे सावधान हो जाओ!
कुछ करना नहीं है, केवल अपने मुखको भगवान् के सम्मुख मोड़ देना है! भगवान् के सम्मुख होते ही भगवान् के विरोधी अपने-आप विमुख हो जायँगे! भोग-विमुखता और भगवत -सम्मुखता -- दोनों साथ -साथ होती हैं! भोगका अर्थ है -- भगवान् से रहित स्थिति!
भगवान् को सर्वत्र देखकर, सब जीवोंमें उनकी अनुभूति करके जीवमात्रकी सेवामें संलग्न रहना -- यह संतका सहज स्वाभाव होता है! संत सदैव सचेष्ट रहता है कि उसकी प्रत्येक चेष्टा भगवान् की पूजा होती रहे!
जो भगवान् से भोग चाहता है, वह भोगोंका गुलाम है; उसके आराध्य भगवान् नहीं, भोग हैं! भगवान् उसके साध्य नहीं होते, भगवान् उसके लिये भोग-प्राप्ति करानेके साधनमात्र होते हैं!
भगवान् के लिये जीना, भगवान् के लिये मरना जिसके जीवनका स्वाभाव है, वह प्रेमका निगूढ़. भाजन है! ऐसे जीवनके लिये भगवान् से प्रार्थना करनी चाहिये!
कुछ करना नहीं है, केवल अपने मुखको भगवान् के सम्मुख मोड़ देना है! भगवान् के सम्मुख होते ही भगवान् के विरोधी अपने-आप विमुख हो जायँगे! भोग-विमुखता और भगवत -सम्मुखता -- दोनों साथ -साथ होती हैं! भोगका अर्थ है -- भगवान् से रहित स्थिति!
भगवान् को सर्वत्र देखकर, सब जीवोंमें उनकी अनुभूति करके जीवमात्रकी सेवामें संलग्न रहना -- यह संतका सहज स्वाभाव होता है! संत सदैव सचेष्ट रहता है कि उसकी प्रत्येक चेष्टा भगवान् की पूजा होती रहे!
जो भगवान् से भोग चाहता है, वह भोगोंका गुलाम है; उसके आराध्य भगवान् नहीं, भोग हैं! भगवान् उसके साध्य नहीं होते, भगवान् उसके लिये भोग-प्राप्ति करानेके साधनमात्र होते हैं!
भगवान् के लिये जीना, भगवान् के लिये मरना जिसके जीवनका स्वाभाव है, वह प्रेमका निगूढ़. भाजन है! ऐसे जीवनके लिये भगवान् से प्रार्थना करनी चाहिये!