सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भक्त के लक्षण -७-


    || श्रीहरिः ||

आज की शुभतिथि-पंचांग

ज्येष्ठ कृष्ण, पंचमी, बुधवार, वि० स० २०७०

 
गत ब्लॉग में .. एक बार ब्रह्मा जी भगवान के द्वार पर पहुचे, भगवान ने द्वारपाल के द्वारा उन्हें पुछवाया की ‘आप कौन से ब्रह्मा हैं ?’ ब्रह्मा को इस बात पर बड़ा आश्चर्य हुआ | वे सोचने लगे की ‘कहीं ब्रह्मा भी दस-बीस थोड़े ही है |’ उन्होंने कहा,जाओ  कह दो चतुर्मुख ब्रह्मा आये है |’ भगवान ने उनको अंदर बुलवाया | ब्रह्मा का कौतुहल शान्त नहीं हुआ, उन्होंने पूछा ‘भगवन ! आपने यह कैसे पुछा की कौन-से ब्रह्मा है ? क्या मेरे अतिरिक्त और भी कोई ब्रह्मा है ?’ भगवान् हँसे, उन्होंने विभिन्न  ब्रह्माण्ड के ब्रह्माओ का आवाहन किया | तत्काल वह वहाँ पर चार से लेकर हज़ार मुख तक के अनेको ब्रह्मा आ पहुचे | भगवान ने कहा, ‘देखो, ये सभी ब्रह्मा है, अपने-अपने ब्रह्माण्ड के ब्रह्मा है |’ तब ब्रह्मा जी का संदेह दूर हुआ | ऐसे ब्रह्माओ के एकमात्र स्वामी जिसके प्राणप्रिय हो, वह  भक्त किस वस्तु की कामना करे |

पाँच सखियाँ थीं, पाँचों श्री कृष्ण की भक्त थी | एक समय वे वन में बैठी फूलों की माला गूँथ रही थी | उधर से एक साधु आ निकले | साधु को रोककर बालाओ ने कहा – ‘महात्मन ! हमारे प्राणनाथ  श्रीकृष्ण वन में कही खो गए है, उन्हें आपने देखा हो तो बतलाईये |’ इस पर साधुने कहा – ‘री पगलियो ! कही श्रीकृष्ण यों मिलते है | उनके लिए घोर तप करना चाहिये | वे राजराजेश्वर है, नाराज़ होते है तो दण्ड देते है और प्रसन्न होते है तो पुरूस्कार |’ सखियों ने कहा – ‘महात्मन ! आपके वे श्रीकृष्ण दुसरे होंगे, हमारे श्रीकृष्ण तो राजराजेश्वर नहीं है, वे तो हमारे प्राणपति है, वे हमे पुरूस्कार क्या देते? उनके खजाने की कुंजी तो हमारे पास रहती है | दण्ड तो वे कभी देते ही नहीं, यदि हम कभी कुपथ्य कर ले और वे कडवी दवा पिलावे तो यह तो  दण्ड नहीं है, प्रेम है |’ साधु उनकी बात सुनकर मस्त हो गए | वे अपने श्रीकृष्ण को याद करके नाचने लगी  और साथ ही साधु भी तन्मय होका नाचने लगे | यह कथा बहुत लम्बी है, मैंने बहुत संक्षेप में कही है | सारांश यह ही ऐसा भक्त प्रभु से क्या मांगे ? ऐसा भक्त तो निष्काम भाव से नित्य-निरंतर अति प्रेम के साथ उनका चिन्तन ही करता रहता है |... शेष अगले ब्लॉग में .

श्रद्धेय हनुमानप्रसाद पोद्दार भाईजी, भगवच्चर्चा पुस्तक से, गीताप्रेस गोरखपुर, उत्तरप्रदेश , भारत  

नारायण ! नारायण !! नारायण !!! नारायण !!! नारायण !!!  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रीभगवन्नाम- 8 -नाम-भजन के कई प्रकार हैं-

- नाम-भजन के कई प्रकार हैं- जप ,  स्मरण और कीर्तन।   इनमें सबसे पहले जप की बात कही जाती है।   परमात्मा के जिस नाम में रुचि हो ,  जो अपने मन को रुचिकर हो उसी नाम की परमात्मा की भावना से बारम्बार आवृत्ति करने का नाम ' जप ' है।   जप की शास्त्रों में बड़ी महिमा है। जप को यज्ञ माना है और श्री गीताजी में भगवान के इस कथन से कि   ' यज्ञानां जपयज्ञोऽस्मि ' ( यज्ञों में जप-यज्ञ मैं हूँ)   जप का महत्त्व बहुत ही बढ़ गया है। जप के तीन प्रकार हैं-साधारण ,  उपांशु और मानस। इनमें पूर्व-पूर्व से उत्तर-उत्तर दस गुणा अधिक फलदायक है। भगवान मनु कहते हैं –   विधियज्ञाज्जपयज्ञो विशिष्टो दशभिर्गुणैः। उपांशुः स्याच्छतगुणः साहस्रो मानसः स्मृतः॥ दर्श-पौर्णमासादि विधि यज्ञों से (यहाँ मनु महाराज ने भी विधि यज्ञों से जप-यज्ञ को ऊँचा मान लिया है) साधारण जप दस श्रेष्ठ है ,  उपांशु-जप सौ गुणा श्रेष्ठ है और मानस-जप हजार गुणा श्रेष्ठ है। जो फल साधारण जप के हजार मन्त्रों से होता है वही फल उपांशु जप के सौ मन्त्रों से और मानस-जप के एक मंत्र से हो जाता है।   उच्च स्वर से होने वाले जप को साधारण जप क

श्रीभगवन्नाम- 6 नामके दस अपराध

नामके दस अपराध बतलाये गये हैं- (१) सत्पुरुषों की निन्दा , ( २) नामों में भेदभाव , ( ३) गुरु का अपमान , ( ४) शास्त्र-निन्दा , ( ५) हरि नाम में अर्थवाद (केवल स्तुति मंत्र है ऐसी) कल्पना , ( ६) नामका सहारा लेकर पाप करना , ( ७) धर्म , व्रत , दान और यज्ञादि के साथ नाम की तुलना , ( ८) अश्रद्धालु , हरि विमुख और सुनना न चाहने वाले को नामका उपदेश करना , ( ९) नामका माहात्म्य सुनकर भी उसमें प्रेम न करना और (१०) ' मैं ', ' मेरे ' तथा भोगादि विषयों में लगे रहना।   यदि प्रमादवश इनमें से किसी तरहका नामापराध हो जाय तो उससे छूटकर शुद्ध होने का उपाय भी पुन: नाम-कीर्तन ही है। भूल के लिये पश्चात्ताप करते हुए नाम का कीर्तन करने से नामापराध छूट जाता है। पद्मपुराण   का वचन है — नामापराधयुक्तानां नामान्येव हरन्त्यघम्। अविश्रान्तप्रयुक्तानि तान्येवार्थकराणि च॥ नामापराधी लोगों के पापों को नाम ही हरण करता है। निरन्तर नाम कीर्तन से सभी मनोरथ सिद्ध होते हैं। नाम के यथार्थ माहात्म्य को समझकर जहाँ तक हो सके , नाम लेने में कदापि इस लोक और परलोक के भोगों की जरा-सी भी कामना नहीं करनी चाहिये।

षोडश गीत

  (१५) श्रीकृष्णके प्रेमोद्गार—श्री राधा के प्रति (राग भैरवी-तीन ताल) राधा ! तुम-सी तुम्हीं एक हो, नहीं कहीं भी उपमा और। लहराता अत्यन्त सुधा-रस-सागर, जिसका ओर न छोर॥ मैं नित रहता डूबा उसमें, नहीं कभी ऊपर आता। कभी तुम्हारी ही इच्छासे हूँ लहरोंमें लहराता॥ पर वे लहरें भी गाती हैं एक तुम्हारा रम्य महत्त्व। उनका सब सौन्दर्य और माधुर्य तुम्हारा ही है स्वत्व॥ तो भी उनके बाह्य रूपमें ही बस, मैं हूँ लहराता। केवल तुम्हें सुखी करनेको सहज कभी ऊपर आता॥ एकछत्र स्वामिनि तुम मेरी अनुकपा अति बरसाती। रखकर सदा मुझे संनिधिमें जीवनके क्षण सरसाती॥ अमित नेत्रसे गुण-दर्शन कर, सदा सराहा ही करती। सदा बढ़ाती सुख अनुपम, उल्लास अमित उरमें भरती॥ सदा सदा मैं सदा तुम्हारा, नहीं कदा को‌ई भी अन्य। कहीं जरा भी कर पाता अधिकार दासपर सदा अनन्य॥ जैसे मुझे नचा‌ओगी तुम, वैसे नित्य करूँगा नृत्य। यही धर्म है, सहज प्रकृति यह, यही एक स्वाभाविक कृत्य॥                                             (१६) श्रीराधाके प्रेमोद्गार—श्रीकृष्णके प्रति (राग भैरवी तर्ज-तीन ताल) तुम हो यन्त्री, मैं यन्त्र,