जीवन में उतारने योग्य भाईजी की अतुल संपत्ति — १.सबमें भगवान् को देखना २.भगवत्कृपा पर अटूट विश्वास ३.भगवन्नाम का अनन्य आश्रय | भगवान् में विश्वास करनेवाले सच्चे वे ही हैं,जिनका विश्वास विपत्तिकी अवस्थामें भी नहीं हिलता। जो सम्पत्तिमें भगत्कृपा मानते हैं और विपत्तिमें नहीं, वे सच्चे विश्वासी नहीं हैं। भगवान् की रुचिके सामने अपनी रुचि रखनेसे कोई लाभ नहीं होता। उनकी रुचि ही कल्याणमयी है। उनकी रुचिके लिये सदा अपनी रुचिका त्याग कर देना चाहिये। कामनाओंकी पूर्ति कामनाओंके विस्तारका हेतु होती है। सच्चा आनन्द कामनाकी पूर्तिमें नहीं कामनापर विजय प्राप्त करनेमें है। विषय-चिन्तन, विषयासक्ति, विषयकामना,विषय-भोग सभी महान् दुःख उत्पन्न करनेवाले हैं और नरकाग्निमें जलानेके हेतु हैं। भजन मन, वचन और तन—तीनोंसे ही करना चाहिये। भगवान् का चिन्तन मनका भजन है, नाम-गुण-गान वचनका भजन है और भगवद्भावसे की हुई जीवसेवा तनका भजन है। भगवान् की कृपा सभीपर है, परंतु उस कृपाके तबतक दर्शन नहीं होते, जबतक मनुष्य उसपर विश्वास नहीं करता और भगवत्कृपाके सामने लौकिक-पारलौकिक सारे भोगों और साधनोंको तुच्छ नहीं समझ लेता। तन-मनसे भजन न बन पड़े तो केवल वचनसे ही भजन करना चाहिये। भजनमें स्वयं ऐसी शक्ति है कि जिसके प्रतापसे आगे चलकर अपने-आप ही सब कुछ भजनमय हो जाता है।
ॐ कलीं श्रीराधाकृष्णाभ्यां नम:

गुरुवार, सितंबर 26, 2013

भगवती शक्ति -7-


|| श्रीहरिः ||

आज की शुभतिथि-पंचांग

आश्विन कृष्ण, सप्तमी श्राद्ध, गुरूवार, वि० स० २०७०

शक्ति और शक्तिमान की अभिन्नता

गत ब्लॉग से आगे.... इन्ही सगुण-निर्गुणरूप भगवान या भगवती से उपर्युक्त प्रकार से कभी महादेवी रूप के द्वारा, कभी महाशिव के द्वारा, कभी महाविष्णु के द्वारा, कभी श्रीकृष्ण के द्वारा, कभी श्रीराम के द्वारा सृष्टी की उत्पति होती है, और यही परमात्मरूपा महाशक्ति पुरुष और नारीरूप में विविध अवतारों में प्रगट होती है | वस्तुत: यह नारी हैं न पुरुष, और दूसरी दृष्टी में दोनों ही है | अपने पुरुष रूप अवतारों में स्वयं महाशक्ति ही लीला के लिए उन्ही के अनुसार रूपों में उनकी पत्नी बन जाती है | ऐसे बहुत से इतिहास मिलते है जिनमे महाविष्णु ने लक्ष्मी से, श्रीकृष्ण ने राधा से, श्री सदाशिव ने उमा से और श्रीराम ने सीता से कहा है की हम दोनों सर्वथा अभिन्न है, एकके ही दो रूप है, केवल लीला के लिए एक के दो रूप बन गए है, वस्तुत: हम दोनों में कोई भी अन्तर नहीं है |  
       शक्ति की उपासना

यही आदि के तीन युगल उत्पन्न करने वाली महालक्ष्मी है; इन्ही की शक्ति से ब्रह्मादीदेवता बनते है, जिनसे विश्व की उत्पत्ति होती है | इन्ही की शक्ति से विष्णु और शिव प्रगट होकर विश्व का पालन और संघार करते है | दया, क्षमा, निंद्रा, स्मृति, क्षुधा, त्रष्णा, तृप्ति, श्रधा, भक्ति, धृति, मती, तुस्टी, पुष्टि, शान्ति, कान्ति, लज्जा आदि इन्ही महाशक्तिकी शक्तियाँ है |

यही गोलोक में श्रीराधा, साकेत में श्रीसीता, क्षिरोधसागर में लक्ष्मी, दक्षकन्या सती, दुर्गनाशिनी मेनका पुत्री दुर्गा है | यही वाणी, विद्या, सरस्वती, सावित्री और गायत्री है | यही सूर्य की प्रभा शक्ति, पूर्णचंद्र की सुधावर्षिणी सोभाशक्ति, अग्नि की दाहिकाशक्ति, वायु की वहनशक्ति, जल की सीतलशक्ति, धरा की धारणा शक्ति और शस्य की प्रसूतिशक्ति है | यही तपस्विओ का तप, ब्रह्मचारियों का ब्रह्मतेज, गृहस्थो की सर्वश्रम-आश्र्यता, वानप्रस्थों की संयमशीलता, संयासिओं का त्याग, महापुरुषो की महता, और मुक्त पुरुष की मुक्ति है |... शेष अगले ब्लॉग में....        

श्रद्धेय हनुमानप्रसाद पोद्धार भाईजी, भगवतचर्चा पुस्तक से, गीताप्रेस गोरखपुर

नारायण ! नारायण !! नारायण !!! नारायण !!! नारायण !!!

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